लखनऊ। करीब ढाई महीने बाद आज देशभर के धर्मस्थल खुल रहे हैं। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित गोरखनाथ मंदिर के पट सोमवार को खोल दिए गए। इस खास मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान सीएम योगी ने सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन किया। गोरखनाथ मंदिर के गर्भगृह को सुंदर तरीके से आकर्षक फूलों से सजाया गया। वहीं कई जगहों पर सैनिटाइजर भी रखे गए थे, जहां बिना हाथ लगाए उसे हथेली पर लगाया जा सके।
इससे पहले सीएम और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए थे। मंदिर के मुख्य द्वार पर लगेज स्कैनर मशीनों लगाई गई हैं। सभी को हिदायत दी गई है कि मंदिर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के साथ उन्हें सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराया जाए। मंदिर के सभी पुजारी भी मास्क लगा कर साफ-सफाई करते हुए नजर आए।
योगी सरकार के दिशा निर्देशों के बाद भी सोमवार से प्रदेश के कई धर्मस्थल नहीं खुल पाएंगे। नहीं खुलने वाले धर्मस्थलों में मिर्जापुर का मां विंध्यवासिनी धाम, मथुरा का बांकेबिहारी मंदिर, लखनऊ की आसिफी मस्जिद शमिल हैं। बाराबंकी में देवा शरीफ दरगाह भी 24 जून से पहले नहीं खुलेगी। हालांकि सोमवार से अयोध्या के मंदिर और मंगलवार से काशी विश्वनाथ मंदिर शासन के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे।

1 कमेंट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें