Desk livebharat24.com

  • देशभर में 200 ट्रेन दौड़ने लगेंगी
  • 110 रुपए महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर
  • एक देश एक राशन कार्ड’ की शुरुआत

दो महीने से अधिक समय बाद सामान्य रेल सेवा शुरू हो रही हैं। एसी, गैर-एसी और जनरल कोच से लैस 200 ट्रेन पूर्व निर्धारित समय पर दौड़ने लगीं। बिना रिजर्वेशन के किसी को भी यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी, जनरल कोच में सफर के लिए द्वितीय श्रेणी के किराये के बदले आरक्षित सीट मिलेगी। टिकट कंफर्म होने पर ही सफर करना संभव होगा।

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना-सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडरकी कीमतों में बढ़ोतरी बढ़ोतरी की है। वहीं 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 11.50 रुपए प्रति सिलेंडर महंगा हो गया है। अब आज यानी एक जून से यह 593 रुपए में मिलेगा वहीं, 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर 110 रुपए महंगा होकर 1139.50 रुपए में आप तक पहुंचेगा।

महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल की कीमत में आज से बढ़ोतरी हो रही है। एक जून से राज्य में दो रुपये की बढ़ोतरी हो रही है। मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 76.31 रुपये से दो रुपये बढ़कर 78.31 रुपये हो गई। वहीं, 66.21 रुपये से दो रुपये बढ़कर 68.21 रुपये हो गई है। सरकार ने शनिवार को पेट्रोल पर सेस 8.12 रुपये से  10.12 रुपये प्रति लीटर कर दिया तो वहीं, डीजल पर सेस की कीमत एक रुपये से बढ़ाकर तीन रुपये कर दी। इसके अलावा जम्मू कश्मीर सरकार ने भी पेट्रोल की कीमत में दो रुपये और डीजल की कीमत में प्रति लीटर एक रुपये की बढ़ोतरी की है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ाए हैं। इसके अलावा मिजोरम में पेट्रोल पर 2.5% और डीजल पर 5% वैट बढ़ने से दोनों ही पेट्रोलियम पदार्थ महंगे हो रहे हैं।

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी ‘एक देश एक राशन’ योजना 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हो रही। संबंधित राज्यों के राशन कार्ड धारक अन्य प्रदेश के सरकारी राशन केंद्र से सस्ती दरों पर राशन खरीद सकेंगे।

ये राज्य/केंद्र शासित प्रदेश शामिल :  आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दादरा एवं नगर हवेली, ओडिशा, मिजोरम, नगालैंड

संशोधित फॉर्म 26एएस प्रभावी होगा

आयकर विभाग की ओर से जारी संशोधित फॉर्म 26एएस प्रभावी हो रहा है। इसमें संबंधित वित्त वर्ष में काटे गए टैक्स के अलावा लेन-देन का ब्योरा रहेगा। करदाता आयकर विभाग की साइट पर अपना ‘पैन’ डाल यह फॉर्म निकाल सकते हैं।

गोएयर की घरेलू उड़ान सेवा बहाल

गोएयर की घरेलू उड़ानें बहाल हो रही हैं। हर 24 घंटे में पूर्ण सेनेटाइजेशन अनिवार्य होगा। चालक दल के सदस्यों का मास्क, दस्ताने और रक्षात्मक गाउन पहनना जरूरी होगा।

ये सुविधाएं भी शुरू होंगी

-पंजाब में गर्भवती महिलाएं ‘ई-संजीवनी’ पर ओपीडी परामर्श ले सकेंगी
-कर्नाटक में मंदिर, मस्जिद और चर्च सहित सभी धार्मिक स्थल खुल रहे
-यूपी में 50% यात्रियों के साथ रोडवेज बसों का संचालन शुरू, मास्क-सेनेटाइजर का प्रयोग अनिवार्य

बंगाल में आज से खुलेंगे धार्मिक स्थल

पश्चिम बंगाल ने 1 जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दी गई है, जिसमें एक बार में 10 से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं हो सकेंगे। रेस्तरां और शॉपिंग मॉल को भी 1 जून को खोलने की अनुमति दी गई है।

राजस्थान में स्मारक, संग्रहालय के दरवाजे भी खुले

राज्य सरकार द्वारा संचालित स्मारक और संग्रहालय सोमवार से खोले जाएंगे। शुरुआती दो सप्ताह तक पर्यटकों के लिए प्रवेश नि: शुल्क रहेगा। ये स्मारक 1 जून से शुरू होने वाले पहले सप्ताह में मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक खुलेंगे और अगले सप्ताह से चार दिनों के लिए सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक खुलेंगे।

1 कमेंट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें