भारत के सबसे बड़े योगा कार्यक्रम में आयुष मंत्रालय एवं अन्य गणमान्य लोगों के साथ हिस्सा लिया
 भारत के उपराष्ट्रपति – जगदीप धनकर; मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान, एवं अन्य गणमान्य लोगों के साथ निकटून मोटू पतलू, रुद्रा और अभिमन्यु ने बच्चों व 150,000 लोगों को योगा के फायदों के बारे में बताया

नई दिल्ली (लाइवभारत24)।  बच्चों के मनोरंजन में अग्रणी, निकलओडियन ने पूरे देश के बच्चों के लिए बेजोड़, अभिनव और दिलचस्प अनुभव लेकर आता रहा है। बच्चों को प्रतिदिन योगा करने की प्रेरणा देने के लिए निकलओडियन ने एक बार फिर आयुष मंत्रालय के साथ साझेदारी की है। लगातार चौथे साल चल रही इस साझेदारी के अंतर्गत निकलओडियन के फ्लैगशिप अभियान – #YogaSeHiHoga – द्वारा योगा के विभिन्न फायदों के बारे में बताया जाता है। इस अभियान में मशहूर मोटू-पतलू,मैजिकटून रुद्रा, और शहर में नया एलियन, अभिमन्यु ने जबलपुर में आयोजित हुए देश के सबसे बड़े कार्यक्रम में स्वस्थ जीवनशैली के संदेश का प्रसार किया। इस कार्यक्रम में भारत के उपराष्ट्रपति – श्री जगदीप धनकर; मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री, श्री शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य गणमान्य लोगों ने योगासन करके अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।
गैरिसन ग्राउंड में आयोजित हुए इस भव्य कार्यक्रम में निकटूंस ने अपनी अपार ऊर्जा और चुलबुली भावना के साथ 150,000 लोगों के साथ योगा करते हुए यहाँ मौजूद बच्चों के लिए इसे मजेदार और दिलचस्प बना दिया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एक विशेष वीडियो संदेश देकर यहाँ मौजूद लोगों को योगा के महत्व के बारे में बताया। निकटूंस ने मिलकर न केवल योगा के संदेश का प्रसार किया, बल्कि यहाँ उपस्थित लोगों को जागरुकता बनाकर इसके प्रति लगाव भी विकसित किया।
लगातार चौथे साल निकलओडियन के साथ अपने सहयोग के बारे में श्रीमती कविता गर्ग, ज्वाईंट सेक्रेटरी, आयुष मंत्रालय ने कहा, ‘‘आयुष मंत्रालय ने सदैव योगा को बढ़ावा देने वाले अभिनव कार्यक्रमों को सहयोग व प्रोत्साहन दिया है। निकलओडियन और आयुष मंत्रालय के बीच यह लंबा संबंध मनोरंजन और शिक्षा की शक्ति का उदाहरण प्रस्तुत करता है, जिसके द्वारा वो एक साथ आकर बच्चों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करते हैं। हमें निकलओडियन द्वारा अपने #YogaSeHiHogaअभियान के साथ हर साल होते परिवर्तन को देखकर बहुत खुशी हो रही है। इस अभियान का उद्देश्य बच्चों की दिनचर्या में योगा को शामिल करना और चहेते किरदारों, मोटू-पतलू की मदद से छोटी उम्र से ही उनका ध्यान इस ओर आकर्षित करना है। हम इस तरह के और कार्यक्रमों द्वारा भविष्य की पीढ़ी को इस ओर आकर्षित करने के लिए उत्सुक हैं।’’
निकटून #YogaSeHiHoga जैसे अभियानों द्वारा बच्चों के बीच मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे रहा है। 2019 में निकलओडियन ने अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस मनाया, जिसमें निकटून मोटू-पतलू ने प्रभात तारा ग्राउंड, राँची में 40,000 लोगों और प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी के साथ योगा किया। निकलओडियन ने मुंबई के सबसे बड़े योगा कार्यक्रम, ‘योगा बाय द बे’ के साथ भी सहयोग किया। निकलओडियन आयुष मंत्रालय के साथ योगा दिवस वर्चुअल मना रहा है, जिसका उद्देश्य योगा की आदत का विकास करना और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने का महत्व प्रदर्शित करना है। इस डिजिटल साझेदारी को इंटरैक्टिव पोस्ट, वीडियो द्वारा प्रोत्साहित किया गया, जिसके बाद पूरे देश में प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जो डिजिटल माध्यम से 630,000 माताओं एवं बच्चों तक पहुँचीं। ब्रांड के प्लेटफॉर्म पर आयोजित योगा प्रतियोगिता के अंतर्गत 3000 से ज्यादा प्रविष्टियाँ मिलीं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें