• जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 4गुना तो वीआई इंडिया से 3 गुना से भी अधिक है
• एयरटेल 4जी अपलोड और डाउनलोड स्पीड में तीसरे नंबर पर खिसका

नई दिल्ली(लाइवभारत24)। रिलायंस जियो के ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर, जियो एक बार फिर औसत 4G डाउनलोड स्पीड में अव्वल साबित हुई है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के मई माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.7 एमबीपीएस मापी गई। पिछले माह यानी अप्रैल में रिलायंस जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20.1 एमबीपीएस थी। पिछले कई वर्षों से रिलायंस जियो डाउनलोड स्पीड के मामले में लगातार नंबर वन 4जी ऑपरेटर बना हुआ है।

ट्राई के अनुसार मई में भारती एयरटेल के प्रदर्शन में गिरावट दर्ज की गई । एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड अप्रैल के 5.0 एमबीपीएस के मुकाबले मई में 4.7 एमबीपीएस रही। एयरटेल के मुकाबले रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड चार गुना से भी आधिक रही। भारती एयरटेल के लिए यह परेशानी का सबब है क्योंकि डाउनलोड स्पीड के मामले में वह तीसरे नंबर पर खिसक गया है।

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया था और अब वे वोडाफोन-आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर अप्रैल 2021 तक ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता था। यह पहला मौका है जब ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़े वीआई इंडिया के नाम से प्रकाशित किए हैं।

वीआई इंडिया के पहली बार प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार मई माह में कंपनी की औसत डाउनलोड स्पीड 6.3 एमबीपीएस रिकॉर्ड की गई। वहीं अप्रैल माह में जब दोनों कंपनियों के आंकड़े अलग अलग प्रकाशित होते थे तब वोडाफोन की औसत डाउनलोड स्पीड 7.0 एमबीपीएस और आइडिया की 5.8 एमबीपीएस दर्ज की गई थी। रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड वीआई इंडिया से 3 गुना से भी अधिक है।

मई में 6.3 एमबीपीएस के साथ वीआई इंडिया औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो ने बाजी मारी उसकी अपलोड स्पीड 4.2 एमबीपीएस रही। एयरटेल औसत 4जी अपलोड स्पीड के मामले में भी तीसरे नंबर पर रहा। कंपनी की मई माह की औसत अपलोड स्पीड 3.6 एमबीपीएस नापी गई।

ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें