बाजार के महंगे हैंड वॉश बिगाड़ रहे घर का बजट

घर-आंगन डेस्क: LiveBharat24
लखनऊ। कोरोना वायरस के चलते हर कहीं हैंड वॉश और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल बढ़ गया है। जिससे इनकी भी खपत बढ़ गयी है। यही वजह है कि बाजार में ये काफी महंगे भी बिक रहे हैं। वहीं, घरों में हैंड वॉश के चलते घर का बजट भी बिगड़ रहा है। ऐसे में, इसे घर पर बनाकर आप भी इस एक्सट्रा खर्च को मैनेज कर सकती हैं। इसे घर पर बनाना बेहद आसान भी है। तो चलिए आज हम आपको घर पर पुराने बचे हुए साबुन के टुकड़ों से जिन्हें आप बेकार समझकर फेंक देते हैं, उनसे हैंड वॉश बनाने का तरीका बता रहे हैं…

सीमा मिश्रा

ऐसे करें तैयार :
घर पर हैंड वॉश बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आप अपनी पसंद के साबुन या फिर अगर आपके बाथरूम में साबुन के बचे हुए छोटे टुकड़े हैं तो उन्हें कद्दूकस की सहायता से क्रश कर लें। अब एक पैन में करीबन एक से डेढ़ लीटर पानी डालें और उसे उबालें। इसके बाद गैस को बंद कर दें। अब इसमें तुरंत कद्दूकस किए हुए साबुन को डालें और इसे लगातार हिलाते रहें ताकि साबुन उसमें आसानी से डिसॉल्व हो जाए। जब पानी में साबुन अच्छी तरह घुल जाए, तब आप इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन डालकर मिक्स करें। अब आप इसे ढक दें और करीब दस से बारह घंटे के लिए छोड़ दें। करीब 12 घंटे बाद लिक्विड साबुन की कंसिस्टेंसी थिक होकर बाजार में मिलने वाले हैंड वॉश जैसी हो जाएगी।
अब आप एक खाली हैंडवॉश डिसपेंसर लें। इसमें आप घर पर तैयार किया हुआ हैंडवॉश डालें। अब आपका होममेड हैंडवॉश इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। क्यों है न यह एकदम सस्ता और बेहतरीन तरीका।
– घर के बजट को मेनटेन करने का यह बेहतरीन आइडिया लाइव भारत 24 की टीम को लखनऊ के आशियाना निवासी सीमा मिश्रा ने भेजा है।

आप भी भेजिए अपने बेहतरीन आइडियाज :

अगर आपके पास भी हैं, ऐसे ही कुछ घरेलू बचत, होम डेकोर, कुकिंग या घर-गृहस्थी से जुड़े नायाब तरीके और आइडियाज तो हमारे ऑनलाइन न्यूज पेपर के घर-आंगन डेस्क का हिस्सा बनिये। अपने नायाब तरीकों को लिखकर अपनी नवीनतम फोटो के साथ हमें निम्न पते पर मेल करिये।
lucknowlivebharat@gmail.com

मैं खुद भी इस तरह से हैंडवॉश बनाकर इस्तेमाल करती हूं। तो अब आपको हैंडवॉश लेने के लिए पैसे खर्च करने या फिर बाहर जाने की जरूरत नहीं है। इस आसान तरीके से घर पर ही हैंड वॉश बनाएं और इस्तेमाल करें। साथ ही कोरोना के संक्रमण से परिवार और खुद को बचाएं।
सीमा मिश्रा

1 कमेंट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें