LiveBharat24
लखनऊ। जब तक है धरती पर हरियाली, तब तक ही संभव है खुशहाली, पेड़ों का रखो ख्याल, हमेशा रहोगे तुम खुशहाल जैसे तमाम संदेशों के साथ  शुक्रवार को दुनिया भर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। हालांकि इस बात में कोई शक नहीं है कि जिन्दा रहने के लिए ऑक्सीजन बेहद जरूरी है और प्रकृति का यह अनमोल तोहफा लोगों के लिये बिल्कुल नि:शुल्क है। लेकिन यह तोहफा तभी मिलेगा जब इन्सान इस का ख्याल रखेगा।  कुछ ऐसी बातें भी निकलकर सामने आईं। इस मौके पर स्कूल-कॉलेज, हॉस्पिटल, सरकारी व गैर सरकारी संगठनों ने जगह-जगह पौधरोपण कर हरियाली व पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। इस मौके पर श्री गुरुनानक गर्ल्स डिग्री कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना की समस्त चारों इकाइयों ने मिलकर एक वेबिनार (webinar) का आयोजन किया। जिसमें  कॉलेज की प्रचार्या डॉ. सुरभि गर्ग, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रंजीत कौर, डॉ. दिव्या प्रजापति, डॉ. शिवानी शुक्ला एवं डॉ. पूजा सिंह ने सहभागिता की। इस अवसर मे राष्ट्रीय सेवा योजना की 203 स्वयं सेविकाओ ने पंजीकरण करवाया। छात्राओं ने जल प्रदूषण, जल संरक्षण, स्वच्छ वातावरण, हरियाली, प्रदूषण प्रबंधन आदि विषयों पर अपने विचार व्यक्त किए।

करामत हुसैन मुस्लिम गर्ल्स पीजी कॉलेज में ऑनलाइन वर्कशॉप का आयोजन

लखनऊ।  करामत हुसैन मुस्लिम गर्ल्स पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) द्वारा ऑनलाइन वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि  योग गुरु मंगेश त्रिवेदी ने पर्यावरण सुरक्षा के लिए  सुझाव कहा कि मनुष्य को सर्वप्रथम अपने मन के  प्रदूषण को साफ करना चाहिए। कार्यक्रम में कॉलेज की प्रचार्या कुदसिया परवीन, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शाहीन खान, डॉ. आएशा वारसी , डॉ. सायमा रफत , NSS स्वयं सेविकाएं व कॉलेज की शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।

डॉक्टरों ने भी दिया संदेश :

इस मौके पर केजीएमयू के रेस्पिरेट्री मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर सूर्यकांत ने विभाग के सामने बने पार्क में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में पेड़ों के महत्व पर चर्चा की। कार्यक्रम में बतौर मुख्‍य अतिथि संस्‍थान के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. एसएन शंखवार सहित अन्य डॉक्टर भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में
सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया।
वहीं, सामाजिक सरोकार मंच लखनऊ की ओर से राखी बांधो अभियान के अंतर्गत हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पर्यावरण दिवस पर पौधे रोपित किये गए। साथ ही पर्यावरण राखी बांधकर प्रकृति को बचाने का संदेश दिया गया। वहीं, मंच की ओर से  डॉ. पीके गुप्ता ने लॉक डाउन के कारण वातावरण स्वच्छ होने की खुशी भी जाहिर की।

मनकामेश्वर घाट पर पूर्णिमा आरती संग मना कबीर जन्मोत्सव

लखनऊ। विश्व पर्यावरण दिवस व ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा पर डालीगंज स्थित त्रेताकालीन प्रतिष्ठित शिव महाधाम मनकामेश्वर मठ-मंदिर और “नमोस्तुते मां गोमती संस्थान” की ओर से आदिगंगा मां गोमती की महाआरती मनकामेश्वर मठ-मंदिर की श्रीमहन्त देव्यागिरि के सानिध्य में शुक्रवार  मनकामेश्वर उपवन घाट पर की गई। इस अवसर पर कबीर जयंती भजन गायन प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर महंत देव्यागिरि ने शहर के विभिन्न पार्कों में पौधरोपण भी किया।
वहीं, उन्होंने शहर के विभिन्न पार्कों में 51 तुलसी के पौधे भी रोपित किये। साथ ही विष्णुकांता, सदाबहार, अशोक आदि के पौधे भी रोपित किए। जानकीपुरम के पंचमहादेव पार्क सहित क्षेत्र के विभिन्न पार्कों में पौधरोपण कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। वहीं कोरोना के दौर में शारीरिक प्रतिरोधकता क्षमता बढ़ाने के लिए तुलसी सेवन के प्रति जागरुक भी किया। इस अभियान में संजय सिंह और राजेन्द्र प्रसाद सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें