नई दिल्ली। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी  ने 10 नए ऑनलाइन कोर्सेज में दाखिले की घोषणा की है। अब कुल 13 ऑनलाइन कोर्सेज में एडमिशन किए जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी ने स्वंय पोर्टल के 24 नए कोर्सेज को भी इसमें शामिल किया है। इस तरह कोर्सेज की कुल संख्या 45 हो गई है।
इन कोर्सेज में एग्रीकल्चर, लाइब्रेरी और इंफोर्मेशन साइंस, सोशलॉजी, लॉ, टूरिज्म, भाषा, इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी और इवेंट मैनेजमेंट के कोर्स शामिल हैं। ये प्रोग्राम iop.ignouonline.ac.in टेली एजुकेशन प्लेटफॉर्म में उपलब्ध होंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को इग्नू के ऑनलाइन पोर्टल iop.ignouonline.ac.in पर और समर्थ पोर्टल https://ignouiop.samarth.edu.in/index.php/registration/user/register पर रजिस्टर करना होगा। स्वंय कोर्सेज के लिए उम्मीदवारों को स्वंय पोर्टल पर swayam.gov.in/ignou पर रजिस्टर करना होगा।
इग्नू ने जून टीईई 2020 के लिए एग्जाम फॉर्म जमा करने की तारीख 15 जून के लिए बढ़ा दी है।
पहले इग्नू जून टीईई 2020 के लिए परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 31 मई 2020 थी। अब अभ्यर्थी 15 जून 2020 तक इस परीक्षा के लिए फॉर्म जमा कर सकते हैं। इग्नू की वेबसाइट ignou.ac.in पर उपलब्ध परीक्षा के संबंधित लिंक की मदद से ऑनलाइन फॉर्म जमा करना है। इसके पहले भी इग्नू तीन बार परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीख बढ़ा चुका है। पहले 30 अप्रैल, फिर 15 मई और फिर 31 मई। हालांकि अब तक परीक्षा की तारीख को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है।

2 कमेंट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें