livebharat24.com

पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत के लिए दिए 5 मंत्र

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने आज भारतीय उद्योग परिसंघ के 125 साल पूरे होने के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्योगपतियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के लिए मंत्र दिए। उन्होंने कहा कि देश के आत्मनिर्भर बनाने के लिए पांच विषयों पर ध्यान देना आवश्यक है,जिसमे Intent, Inclusion, Investment, Infrastructure व Innovation शामिल हैं।
पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना आपदा के बीच हमें देश के लोगों के जीवन को तो बचाना ही है साथ ही साथ अर्थव्यवस्था को स्थिर भी करना है। भारत अपनी ग्रोथ को जल्द वापस पा लेगा। उन्होंने कहा, वी विल गेट अवर ग्रोथ बैक। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट के बीच 74 करोड़ लोगों के घर राशन पहुंचाया गया है। लॉकडाउन के दौरान सरकार ने गरीबों को आठ करोड़ से ज्यादा गैस सिलेंडरों को उनके घरों तक मुफ्त में पहुंचाया है। निजी सेक्टर के 50 लाख कर्मचारियों को 24 फीसद पीएफ सरकार ने दिया है।
लॉकडाउन को पीछे छोड़ अनलॉक फेज में घुस चुका भारत
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे देश की क्षमता, टैलेंट और टेक्नोलॉजी पर भरोसा है, यही वजह है कि हमें विश्वास है कि हम एक बार फिर अर्थव्यवस्था को तेज रफ्तार देंगे। कोरोना ने हमारी स्पीड भले ही धीमी की हो, लेकिन भारत लॉकडाउन को पीछे छोड़कर अनलॉक फेज में घुस चुका है। वहीं पीएम ने कारोबारियों को भरोसा दिया कि वह उनके साथ खड़े हैं और आप दो कदम आगे बढ़ाएंगे तो सरकार चार कदम आगे बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का मतलब रोजगार पैदा करना और विश्वास पैदा करना है ताकि भारत की हिस्सेदारी ग्लोबल सप्लाई चेन में मजबूत हो सके।
अब ई-ट्रेडिंग के जरिए से फसल को बेच सकते है किसान
पीएम ने कहा, कि किसान अब अपनी शर्तों पर किसी भी राज्य में फसल को बेच सकता है। अब ई-ट्रेडिंग के जरिए से फसल को बेचा जा सकता है। इससे कई नए रास्ते खुलने जा रहे हैं। इसी तरह हमारे श्रमिकों को ध्यान में रखते हुए लेबर रिफॉर्म भी किए जा रहे हैं। पीएम ने कहा कि कोल सेक्टरों को कई तरह के बंधन से मुक्त किया गया है, माइनिंग के नियमों को बदला गया है, जिससे लोगों को मदद मिलेगी।
उत्पादकता बढ़ाने के लिए तय करने ही होंगे अपने टार्गेट
पीएम ने कहा, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में इनवेस्टमेंट और किसानों के साथ पार्टनरशिप का रास्ता खुलने का भी पूरा लाभ उठाएं। अब तो गांव के पास ही लोकल एग्रो प्रोडक्ट्स के क्लस्टर्स के लिए ज़रूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। इसमें सीआईआई के तमाम सदस्यों के लिए बहुत अवसर हैं। पीएम ने कहा, मैं बहुत गर्व से कहूंगा कि सिर्फ 3 महीने के भीतर ही पीपीई किट की सैकड़ों करोड़ की इंडस्ट्री आपने ही खड़ी की है। उन्होंने कहा कि अब जरूरत है कि देश में ऐसे उत्पाद बनें जो मेड इन इंडिया हों, मेड फॉर वल्र्ड हों। कैसे हम देश का आयात कम से कम करें, इसे लेकर क्या नए लक्ष्य तय किए जा सकते हैं? हमें तमाम सेक्टर्स में उत्पादकता बढ़ाने के लिए अपने टार्गेट तय करने ही होंगे।
सरकार आपके साथ खड़ी है, लक्ष्यों के साथ आप खड़े होइए
हमारी सरकार प्राइवेट सेक्टर को देश की विकास यात्रा का पार्टनर मानती है। आत्मनिर्भर भारत अभियान से जुड़ी आपकी हर आवश्यकता का ध्यान रखा जाएगा। आपसे, सभी स्टेकहोल्डर्स से मैं लगातार संवाद करता हूं और ये सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। पीएम ने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लें। इस संकल्प को पूरा करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दें। सरकार आपके साथ खड़ी है, आप देश के लक्ष्यों के साथ खड़े होइए।

1 कमेंट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें