— फास्ट बॉलर बनेगा टॉप विकेट टेकर
— अब तक सिर्फ 2 स्पिनर को मिली पर्पल कैप

नई दिल्ली (लाइव भारत 24)। दुनिया भर में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का रोमांच हर मैच के साथ बढ़ता जा रहा है। दूसरे मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 7 विकेट से हरा दिया। दो मैचों में फास्ट बॉ़लर्स ने 19 और स्पिनर्स ने 3 विकेट लिए हैं। एक सर्वे के मुताबिक 60% लोगों का कहना है कि इस सीजन में कोई फास्ट बॉलर ही टॉप विकेट टेकर बनेगा। वहीं, 40% लोगों ने कहा कि किसी स्पिनर को पर्पल कैप मिलेगी। बता दें, आईपीएल में एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप मिलती है।

अब तक फास्ट बॉलर्स का ही रहा है दबदबा
आईपीएल में पर्पल कैप हासिल करने के मामले में फास्ट बॉलर्स का ही दबदबा रहा है। इससे पहले हुए 13 सीजन में से 11 में किसी फास्ट बॉलर ने पर्पल कैप हासिल की। वहीं, दो सीजन में स्पिनर ने यह उपलब्धि अपने नाम की है। जिन दो स्पिनर्स ने यह उपलब्धि हासिल की है उनमें एक भारत के प्रज्ञान ओझा (2010) और दूसरे साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर (2019) हैं।

पहली पर्पल कैप मिली थी सोहेल तनवीर को
आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने भी हिस्सा लिया था। 2008 में पर्पल कैप भी पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर को मिली थी। राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए तनवीर ने 11 मैचों में 22 विकेट लिए थे।

2-2 बार ब्रावो व भुवनेश्वर बने टॉप विकेट टेकर
आईपीएल के इतिहास में सिर्फ दो गेंदबाज ड्वेन ब्रावो और भुवनेश्वर कुमार ही एक से अधिक बार पर्पल कैप हासिल कर पाए हैं। दोनों 2-2 बार टॉप विकेट टेकर रहे हैं। ब्रावो ने 2013 और 2015 में यह उपलब्धि हासिल की। वहीं, भुवनेश्वर ने 2016 और 2017 में पर्पल कैप अपने नाम किया। भुवनेश्वर लगातार 2 सीजन में टॉप विकेट टेकर बनने वाले इकलौते गेंदबाज हैं।

पर्पल कैप मिलती है 3 बार चैम्पियन टीम के गेंदबाज को
आईपीएल में अब तक तीन बार खिताब जीतने वाली टीम के गेंदबाज ने पर्पल कैप भी अपने नाम की है। शुरुआती दो सीजन 2008 और 2009 के बाद 2016 में ऐसा हुआ था। 2008 में चैम्पियन टीम राजस्थान रॉयल्स के सोहेल तनवीर ने और 2009 में डेक्कन चार्जर्स के आरपी सिंह ने पर्पल कैप अपने नाम किया। इसके बाद 2016 में चैम्पियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार टॉप विकेट टेकर बने थे।

1 कमेंट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी कमेंट दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें